विवरण

भू प्रेक्षण डेटा एवं अभिलेखागार प्रणाली का दृश्यीकरण (वेदास)  

अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (सैक) कृषि, भूमि उपयोग, फोटोग्रामिती, वानिकी एवं पर्यावरण, तटीय एवं समुद्री संसाधनों, जलीय अध्ययनों, जलवायु परिवर्तन अध्ययन, शहरी एवं अवसंरचना, निम्नमंडल, स्थानिक डेटा अवसंरचना, वायुमंडलीय एवं समुद्री अध्ययन, शीघ्र चेतावनी एवं आपदा प्रबंधन समर्थन, ग्रहीय विज्ञान इत्यादि सहित व्यापक क्षेत्रों में प्रकाशिक एव सूक्ष्मतरंग सुदूर संवेदन डेटा के अनुसंधान एवं अनुप्रयोग के लिए उत्तरदाई है। इनका उद्देशय देश के विविध उपयोगकर्ता मंत्रालयों की आवश्यकताओं को पूर्ण करना भी है। भू प्रेक्षण प्रणाली तथा डेटा उत्पाद में उन्नयन से प्राकृति संसाधन इनवेंटी एवं प्रबंधन, पर्यावरण की स्थिति के बारे में सूचना, जलवायु परिवर्तन पर अनुसंधान तथा प्राकृतिक आपदाओं को कम करने के लिए सहायता को मजबूत किया जा सकेगा। भू प्रेक्षण अनुप्रयोग के अंतिम-उत्पाद से स्थानिक अवसंरचना तथा सूचना वितरण प्रणाली की स्थापना तथा प्रचालनीकरण में सहायता मिलेगी।

सैक (इसरो) पर उपलब्ध विशाल और विविध जानकारी साइट https://vedas.sac.gov.in दर्शाया गया है। यह विषयगत स्थानिक उत्पन्न डेटा भंडार भूमि और प्राकृतिक संसाधन आंकड़ों से सैक (इसरो) या सैक अन्य प्रतिभागी एजेंसियों के सहयोग से बनाया है | चंद्रमा और मंगल ग्रह के लिए संसाधित डेटा भी उपलब्ध हैं। स्थानिक डेटा (मेटाडाटा) के मद्देनजर के विवरण सहित आंकड़ों का प्रदान की जाती है। वेद, का विकास करना के उन्नत उपकरणों और तकनीकों जैसे उपग्रह सुदूर संवेदन, भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस), Geoprocessing, सटीक पोजिशनिंग सिस्टम, डेटाबेस और नेटवर्किंग बुनियादी सुविधाओं उपयोग किया गया है।

इसका व्यापक उद्देश्य इसरो के पृथ्वी विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में देश के निवेश के सामाजिक लाभ का विस्तार है। वेदास छात्रों, शोधकर्ताओं को प्रेरित और शिक्षा के रूप में विश्लेषकों की प्रतिभा उनके स्थानिक-सामयिक विश्लेषणात्मक कौशल को प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, वेदास विषयगत परतें उत्पन्न करने के लिए आवश्यक डेटा और प्रसंस्करण के साथ परिचित करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है।

वेदास मुख्य रूप से भारतीय अंतरिक्ष जनित सेंसर का उपयोग कर कस्टम भू-स्थानिक आवेदन जो फ़ीड या निर्णय लेने की प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं देश के ऊपर प्राप्त जानकारी के उपयोग के लिए एक मंच (डेटा, बुनियादी ढांचे और मार्गदर्शन) प्रदान करता है। यह उम्मीद है कि डेटा जनरेटर और संभावित विश्लेषकों, नए और अभिनव तरीके उभरेगा जो गर्म स्थानों की पहचान करने और स्थानिक-सामयिक डेटा में छिपा हुआ पैटर्न की खोज की सुविधा होगी के बीच हाथ मिला सकेंगे ।